Ways To Identify And Tackle Click Fraud in hindi

 क्लिक धोखाधड़ी के उदाहरणों को पहचानना और उन पर नज़र रखना समस्या को मिटाने का पहला कदम है। क्लिक धोखाधड़ी एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पैमाने पर चलने वाले विज्ञापनदाताओं के संसाधनों पर एक बहुत बड़ा नाला है, जो प्रति क्लिक विज्ञापन खर्च के सभी भुगतानों के लगभग 30% पर कब्जा करने का अनुमान है। दांव पर इतना होने के साथ, इसका कोई आश्चर्य नहीं कि खोज इंजन इतना समय और प्रयास कर रहे हैं कि समाधान तैयार हो रहे हैं।


एक तरीका है जिसमें खोज इंजन और अन्य भुगतान प्रति क्लिक कार्यक्रम प्रदाताओं ने आईपी पता पुनरावृत्ति एल्गोरिदम शुरू करने के माध्यम से बढ़ती क्लिक धोखाधड़ी समस्या पर अंकुश लगाने का प्रयास किया है। इन सूत्रों को एक सिंगल आईपी पते से निकलने वाले संदिग्ध क्लिक पैटर्न्स पर डिज़ाइन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो क्लिक फ़ार्म और प्रतियोगी के नेतृत्व वाले तोड़फोड़ के अस्तित्व को उजागर करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ स्रोत पर संभावित धोखेबाजों की पहचान कर सकता है।


हालांकि, धोखेबाजों की पहचान करने के इस तरीके के साथ समस्याओं की एक सरणी है। सबसे पहले, एक डायलअप मॉडेम, डीएसएल लाइन या केबल मॉडेम के माध्यम से लॉगिंग करने वाले धोखेबाज इस चेक को लगभग पूरी तरह से बायपास कर सकते हैं, क्योंकि हर नए ऑनलाइन सत्र के साथ, एक नया आईपी पता उत्पन्न होता है। इसके अलावा, आईपी पतों को बदलने के लिए सॉफ्टवेयर की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, जिसे फिर से एल्गोरिथ्म के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुकी और सत्र ट्रैकिंग अन्य तरीके हैं जिनके द्वारा खोज इंजन संभावित धोखाधड़ी गतिविधि को उजागर करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन फिर से धोखेबाजों के लिए इन तरीकों के आसपास हैं।


अधिक व्यापक सॉफ़्टवेयर विकसित किया जा रहा है, जो प्रत्येक क्लिक-थ्रू ब्राउजिंग आदतों पर रिपोर्ट करता है और कंपनियों को संदिग्ध व्यवहार को ट्रैक और मॉनिटर करने में सक्षम बनाता है, हालांकि यह बहुत से घुसपैठियों और अप्रभावी द्वारा देखा जा सकता है क्योंकि छोटे पैमाने पर कुछ भी अभी भी होने की संभावना है। पूरे इंटरनेट पर विज्ञापनों के विशाल कवरेज के आधार पर किसी का ध्यान नहीं जाना।


हाल ही में Google के खिलाफ उठाए गए एक वर्ग कार्रवाई के साथ क्लिक धोखाधड़ी की समस्या ने सुर्खियां बटोरीं, जिससे Google को संभावित निपटान के रूप में $ 90 मिलियन का प्रस्ताव दिया गया। शायद उनकी ज़िम्मेदारियों को स्वीकार करते हुए, Google का प्रस्ताव क्लिक धोखाधड़ी की सीमा और इंटरनेट अर्थव्यवस्था के लिए इसकी विशाल लागत का सुझाव देने के लिए किसी तरह से जाता है।


कई स्व-सहायता उपचार हैं जिन्हें किसी संगठन को परेशानी से दूर रखने के लिए लागू किया जा सकता है। इनमें से पहला उपाय है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ऑर्गेनिक लिस्टिंग पर निर्भरता। यदि कोई साइट अच्छी तरह से और पूरी तरह से अनुकूलित है, तो वह अंततः एक रैंकिंग का एहसास कर सकती है कि एक अन्य साइट $ 2.50 के लिए एक क्लिक का भुगतान करने के लिए तैयार है। इसी तरह, व्यवस्थित रूप से उच्च रैंकिंग के साथ कोई क्लिकथ्रू दरें नहीं होती हैं, इसलिए PPC से जुड़ी लागतें लागू नहीं होती हैं। हालाँकि यह प्रक्रिया काफी अधिक श्रमसाध्य है और परिणाम देखने में अधिक समय लेता है, लेकिन लंबे समय में एसईओ प्रक्रिया बहुत सस्ती है, और अनुमानित 25-30% सभी क्लिकों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है, एक व्यवस्थित रूप से उच्च लिस्टिंग पैसे बचा सकती है जो अन्यथा अधिक लाभकारी पुनर्निवेश के लिए क्लिक धोखाधड़ी द्वारा सूखा जा सकता है।


साल दर साल, विज्ञापन प्रति क्लिक के रूप में विज्ञापन बाजार में वृद्धि और विस्तार जारी है, निश्चित रूप से क्लिक धोखाधड़ी धोखाधड़ी का पालन करेगी। जब तक क्लिक धोखाधड़ी को रोकने का एक प्रभावी साधन विकसित और सफलतापूर्वक कार्यान्वित नहीं किया जाता है, तब तक खरीदार लगातार विज्ञापन माध्यम में विश्वास खो देंगे और अधिक प्रभावी, कम बेकार विपणन तरीकों की ओर मुड़ेंगे, जो खोज इंजनों को गंभीरता से मारेंगे और संभावित रूप से ऑनलाइन अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बन सकते हैं। पूरा का पूरा।