चूंकि विज्ञापन मूल्य प्रति क्लिक विज्ञापन के लिए सबसे लोकप्रिय प्रकाशक कार्यक्रम बन जाता है, खामियां और नुकसान अभी भी मौजूद हैं। अपनी स्थापना के बाद से विज्ञापनदाताओं ने खोज में विज्ञापन देना चुना है क्योंकि उन्हें लगता है कि आगंतुक कम लक्षित होंगे। यह एक वास्तविक चिंता है और एक सही अर्थ है। यदि आप एक वेबसाइट पर जा रहे हैं, और एक विज्ञापन पर ध्यान दें तो संभावना है कि आप इसकी सामग्री पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं।
Adsense भी इतना लोकप्रिय हो गया है कि लोग उन्हें अन्य विज्ञापनों से अलग कर सकते हैं। इसलिए लोग उन्हें बिना सोचे समझे भुगतान करने पर भी ध्यान नहीं दे सकते। यह ब्लॉगर्स द्वारा चर्चित एक हॉट टॉपिक रहा है और इसमें बहुत कुछ सच भी हो सकता है। कई लोगों ने इसके लिए Google को दोषी ठहराया है, और विज्ञापन के नीचे "Google द्वारा विज्ञापन" कहने वाले पाठ को शामिल करने के उनके निर्णय को भी शामिल किया गया है।
कई प्रकाशक भी कार्यक्रम शुरू करते समय अपने द्वारा अनुमानित राजस्व को प्राप्त करने में विफल रहते हैं। जो केवल अपनी वेबसाइट पर एक दिन में 30 - 40 आगंतुक प्राप्त कर रहे हैं, वे एक दिन में एक डॉलर भी कमाने की संभावना नहीं होगी। कई विज्ञापनदाता रूपांतरण पर क्लिक करने के लिए 1.5% - 5% जैसे ट्रैफ़िक की बात करते हैं, जबकि केवल 0.10 डॉलर प्रति क्लिक प्राप्त करते हैं। गणित बहुत बढ़िया नहीं है, लेकिन यदि आप पर्याप्त ट्रैफ़िक नहीं ला रहे हैं तो आप विज्ञापनदाताओं या Google को दोष दे सकते हैं। कुंजी आपकी वेबसाइट पर लक्षित ट्रैफ़िक लाने के लिए है, जो विज्ञापनों पर क्लिक करने की संभावना रखते हैं, हालांकि यह कहा जाता है कि यह अन्य कार्यक्रमों पर आसान हो सकता है, जो प्रकाशकों के लिए 75% विज्ञापन राजस्व का हिस्सा जैसे आंकड़े की अनुमति देते हैं।
Adsense में एक और नुकसान यह है कि यह लगभग कठिन हो गया है। आम तौर पर DIY फैशन में डिजाइन की जाने वाली वेबसाइटों पर इसकी उपस्थिति लोगों को इनका अटूट रूप से नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करती है। यह केवल बड़े ब्रांडों के लिए अधिक आकर्षक होने के लिए विकसित होने वाले adsense के माध्यम से निपटा जा सकता है, जबकि जो वर्तमान में adsense का उपयोग करते हैं वे प्रतिबंधित हैं।
Google Adsense को क्लिक फ्रॉड के मुद्दे से भी जूझना पड़ता है, जिसके लिए कंटेंट में रेट के माध्यम से क्लिक के 15% से अधिक की गणना करने का अनुमान है। इसका मतलब है कि विज्ञापनदाता जो विशेष रूप से प्रभावित हुए हैं, वे अन्य कार्यक्रमों से दूर चले गए हैं या अपने विज्ञापन को खोज तक सीमित कर दिया है।
इसका मतलब है कि सामग्री में कम प्रतिस्पर्धा है और इसलिए प्रकाशकों के लिए कम राजस्व है। प्रकाशक के पास पहले से अधिक उपज देने वाले विज्ञापन थे, अब उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सामग्री में परिवर्तन करना होगा कि उन्हें कोई भी विज्ञापन प्राप्त हो। यह काफी हद तक स्वयं प्रकाशकों की गलती रही है लेकिन यह मुद्दा एक है; अगर संबोधित नहीं किया गया तो अपने घुटनों तक एडसेंस लाया जा सकता है।
Google Adsense को अपने खोज कार्यक्रम के लिए पर्याप्त भुगतान न करने का नुकसान भी है। अन्य समान कार्यक्रम उच्च दर का भुगतान करते हैं, और यदि प्रकाशक कहीं और जाने का निर्णय लेते हैं, तो विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों के लिए समान रूप से समस्याएं होंगी। हालांकि Google Adsense के साथ एक और बड़ी समस्या को खोजने के लिए पर्याप्त भुगतान करने में विफल है, क्योंकि इसमें ग्राफिक विज्ञापनों का एक शक्तिशाली डेटाबेस नहीं है। कई विज्ञापनकर्ता ग्राफ़िकल ड्राइव विज्ञापन दिखाना पसंद करते हैं, हालाँकि यह अभी तक अमल में लाना है। पीपीसी ग्राफिक वितरण समस्याओं के लिए कई अन्य कार्यक्रम मौजूद हैं।
जब तक यह सभी प्रकाशकों के लिए एक समस्या नहीं हो सकती है, कई शिकायत करते हैं कि उनकी साइट के भीतर विज्ञापनों में बदलाव नहीं होता है, इसलिए उनके दोहराए गए आगंतुक नए विज्ञापनों को देखने में विफल होते हैं इसलिए इसलिए उन्हें देखने में विफल होते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसका समाधान विज्ञापनों को घुमाकर किया जा सकता है। हालाँकि यदि विज्ञापन घूमता है तो प्रति क्लिक दर का भुगतान करने वाले विज्ञापनदाताओं के साथ इसे कैसे जोड़ा जाएगा? ये सभी समस्याएं हैं जो Google को यह सुनिश्चित करने के लिए संबोधित करना है कि ऐडसेंस बाजार के नेता बने हुए हैं।
दूसरी ओर ऐडवर्ड्स के भी बड़े फायदे हैं, और यह बाजार में सबसे अच्छा है। इसकी CPC दरें विज्ञापनदाताओं द्वारा चुनी जा सकती हैं, ताकि जब उन्हें लगे कि उन्हें वे परिणाम नहीं मिल रहे हैं, जो उन्हें उम्मीद है कि वे सेवा का उपयोग करते हुए अपनी कीमतों को कम कर सकते हैं।
Google एडवर्ड्स के विज्ञापनदाताओं के बीच सबसे लोकप्रिय बने रहने के दौरान, कई मुद्दे विज्ञापन के साथ बने रहते हैं, जबकि कार्यक्रम अभी भी प्रकाशकों के बीच सबसे लोकप्रिय बना हुआ है; 140,000 से अधिक ऐडवर्ड्स के डेटाबेस के साथ आने वाले समय के लिए शीर्ष पर रहेगा।