Google Adsense विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों को पाठ और ग्राफिक प्रारूप दोनों में विज्ञापन देने का अवसर प्रदान करता है।
जैसा कि विज्ञापनदाताओं ने बैनर विज्ञापन पर अपनी वेबसाइट में विज्ञापन डालने का फैसला किया है, सवाल अभी भी बना हुआ है। विज्ञापनदाताओं के लिए सबसे अच्छा कौन सा है और प्रकाशकों के लिए सबसे अच्छा कौन सा है?
एक तरफ विज्ञापनदाताओं को लग सकता है कि छवि विज्ञापन अधिक प्रतिक्रियाशील हैं फिर भी बिक्री को प्रोत्साहित करने की संभावना कम है। दूसरी ओर पाठ विज्ञापन अधिक परिवर्तित हो सकते हैं, जबकि उपभोक्ता को कम दिखाई देता है।
पाठ आधारित विज्ञापनों को दो स्वरूपों का कम से कम घुसपैठ माना जाता है। हालांकि इसका मतलब यह है कि ग्राफिक विज्ञापन बेहतर है? उपभोक्ताओं को मुफ्त ईमेल खातों में साइन इन करने और अन्य वेब आधारित सेवाओं का उपयोग करने से ग्राफिक विज्ञापन के लिए उपयोग किया जाता है। ग्राफिक विज्ञापन के लिए उपयोग किए जाने के माध्यम से उन्होंने इसे अनदेखा करने के लिए अपने स्वयं के प्रोग्राम किए हैं। विज्ञापनों को असत्य होने के माध्यम से, उपभोक्ता को ब्रांड विज्ञापन के लिए उपयोग किया जाता है जो उन्हें लगता है कि आम तौर पर कम उद्देश्यपूर्ण है। यह उपभोक्ता को इस धारणा से ग्राफिक विज्ञापन को अनदेखा करने का कारण हो सकता है कि यह समान होगा।
पाठ विज्ञापन सर्फर्स पर मजबूर नहीं हैं। कम स्पष्ट होने के माध्यम से कुछ लोग उन्हें बिल्कुल नहीं देखेंगे, हालांकि जो लोग उन्हें देखते हैं, और उन्हें पढ़ते हैं, उन पर क्लिक करने की संभावना काफी अधिक है। यह कई कारणों से है, लेकिन पहला यह है कि वे अधिक जानकारी प्रदान करते हैं। आम तौर पर, कोई व्यक्ति जो किसी पृष्ठ पर पाठ पढ़ रहा है, वे जो भी पढ़ते हैं, उससे पूरी तरह से संतुष्ट होने वाले नहीं होते हैं, और यदि वे adsense विज्ञापनों की जांच करते हैं, तो वे सबसे अधिक संभावना है कि कुछ पढ़ेंगे जो आगे उनके इरादे के पूरक होंगे एक छवि विज्ञापन के साथ, यह सर्फर के लिए एक जुआ से कहीं अधिक है।
ग्राफिक विज्ञापन अक्सर प्रति छापे का भुगतान किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विज्ञापनदाता विशेष रूप से उपयोगी सेवा को बढ़ावा देने के बजाय, अपने ब्रांड को बढ़ावा देने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए उन्हें माना जाता है कि उनकी रूपांतरण दरें बदतर हैं, और इस पाठ के साथ उपभोक्ताओं की नज़र में विज्ञापन अधिक प्रभावी हैं। हालांकि, यदि किसी विज्ञापन के भीतर मौजूद पाठ को ग्राफिक प्रारूप में रखा गया है, जो सबसे प्रभावी होगा? अच्छी तरह से पहले यह माना जा सकता है कि सर्फर इसे देखने की अधिक संभावना रखेगा, हालांकि यदि उनकी एकाधिक छवि विज्ञापन एक दूसरे के बगल में दिखाई दे रहे हैं तो वे अभिभूत महसूस कर सकते हैं।
ग्राफिक विज्ञापनों को भी विनियमित करने के लिए कठिन हैं। Google के विज्ञापनों को बार-बार और बिना नियमन के बदलने की अनुमति दें। विज्ञापनदाता उस वेबसाइट से संबद्धता का दावा कर सकता है जिस पर वे विज्ञापन कर रहे हैं, और इसमें "ipod" जैसे कीवर्ड शामिल हैं जो पाठ विज्ञापन में शामिल नहीं किए जा सकते। यद्यपि अधिक विनियमन और गुणवत्ता नियंत्रण हो सकता है, उदाहरण के लिए एक अश्लील छवि एक विज्ञापनदाता के विज्ञापनों में अनजाने में दिखाई दे सकती है।
टेक्स्ट विज्ञापनों में एक व्यापक बाज़ार अपील भी होती है, क्योंकि विज्ञापनदाताओं के पास छवि विज्ञापन बनाने के लिए घर के संसाधनों में नहीं होते हैं, लेकिन घर में संसाधनों के लिए एक टेक्स्ट विज्ञापन लिखना होता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि विज्ञापनदाताओं की एक व्यापक सरणी पाठ विज्ञापन को सुलभ बनाती है, पाठ विज्ञापनों के माध्यम से विज्ञापनदाता पर कम बोझ पड़ता है, और बदलने में आसान होता है।
विज्ञापनदाता के लिए टेक्स्ट विज्ञापन भी सस्ते होते हैं, जहां एक ग्राफिक रूप से डिज़ाइन किए गए विज्ञापन की कीमत $ 200 से अधिक हो सकती है। इस निश्चित लागत को हटाने के माध्यम से विज्ञापनदाताओं को विज्ञापन के लिए एक उच्च दर आवंटित करने की इच्छा हो सकती है; इस प्रकार विज्ञापनदाता और प्रकाशक को लाभ होता है।
टेक्स्ट विज्ञापन विज्ञापनदाता की पसंद प्रतीत होता है। वे एक सीटीआर (दर पर क्लिक करें) का भुगतान करते हैं और केवल लक्षित आवागमन प्राप्त करते हैं। यह उन व्यवसायों से जोखिमों को दूर करता है जो पहले से चिंतित थे कि विज्ञापनों को न केवल देखा गया था, बल्कि बिक्री पर और उत्तेजक पर क्लिक किया गया था। चूंकि सीपीसी (मूल्य प्रति क्लिक) पाठ विज्ञापनों के लिए अधिक प्रासंगिक है, विज्ञापन प्रभावी होने के लिए दर के माध्यम से उच्च क्लिक की आवश्यकता के बिना एक्सपोज़र प्राप्त करने में सक्षम हैं।
बड़े ब्रांड दोनों प्रारूपों में विज्ञापन देने को तैयार हैं, लेकिन पाठ की व्यापक बाजार अपील अनिवार्य रूप से इसे विजेता बनाती है। जैसे ही फ्लैश वेबसाइटें छवि विज्ञापनों के साथ गायब होती हैं, यह स्पष्ट हो रहा है कि पाठ और सूचना वेबसाइट उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकता है।